बच्चे! तुम्हें इस दुनिया के हवाले करते हुए रोना आ रहा है
शर्म से हम गड़े जा रहे हैं
हमने छोड़ा नहीं दुनिया को तुम्हारे रहने लायक़
सभ्यता ने इसे कुरेद खाया है
जीत की आदिम हवस ने इसे तहस-नहस कर दिया है
मासूमियत, प्यार और करुणा के परिंदों को
अजायब घरों से भी देश निकाला दे दिया गया है
शर्म हमारे लिए लोहे का कवच है
इसके भीतर छिपकर हम अतीत को गरियाते हैं
वर्तमान के कंधे पर सर रखकर रोते हैं
पता नहीं तुम्हारे लिए या अपने लिए
यही है हमारी ख़ुराक
तुम अगर जीवित रहे कल
क्या खाकर कोसोगे हमें
बच्चे! इस तरह तुम्हें निहत्था और असहाय करने की
सज़ा कौन देगा हमें।
bachche! tumhein is duniya ke hawale karte hue rona aa raha hai
sharm se hum gaDe ja rahe hain
hamne chhoDa nahin duniya ko tumhare rahne layaq
sabhyata ne ise kured khaya hai
jeet ki aadim hawas ne ise tahas nahas kar diya hai
masumiyat, pyar aur karuna ke parindon ko
ajayab gharon se bhi desh nikala de diya gaya hai
sharm hamare liye lohe ka kawach hai
iske bhitar chhipkar hum atit ko gariyate hain
wartaman ke kandhe par sar rakhkar rote hain
pata nahin tumhare liye ya apne liye
yahi hai hamari khurak
tum agar jiwit rahe kal
kya khakar kosoge hamein
bachche! is tarah tumhein nihattha aur asahaye karne ki
saza kaun dega hamein
bachche! tumhein is duniya ke hawale karte hue rona aa raha hai
sharm se hum gaDe ja rahe hain
hamne chhoDa nahin duniya ko tumhare rahne layaq
sabhyata ne ise kured khaya hai
jeet ki aadim hawas ne ise tahas nahas kar diya hai
masumiyat, pyar aur karuna ke parindon ko
ajayab gharon se bhi desh nikala de diya gaya hai
sharm hamare liye lohe ka kawach hai
iske bhitar chhipkar hum atit ko gariyate hain
wartaman ke kandhe par sar rakhkar rote hain
pata nahin tumhare liye ya apne liye
yahi hai hamari khurak
tum agar jiwit rahe kal
kya khakar kosoge hamein
bachche! is tarah tumhein nihattha aur asahaye karne ki
saza kaun dega hamein
स्रोत :
- रचनाकार : अनूप सेठी
-
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.