‘हिन्दवी’ के बारे में

हिन्दवी हिंदी साहित्य को समर्पित रेख़्ता फ़ाउंडेशन का एक उपक्रम है। पूर्णत: साहित्य से संबद्ध इस मंच का उद्देश्य हिंदी कविता और साहित्य को ऐसे लोगों तक ऑनलाइन उपलब्ध कराना हैजो इससे गहरा लगाव रखते हैं और इससे समृद्ध होना चाहते हैं। वेबसाइट पर इस समय 500 से ज़्यादा कवियों की 10,000 से अधिक काव्य-रचनाएँ उपलब्ध हैंजिनमें बढ़ोतरी जारी है।

कविता-प्रेमी सहजता से कविता के इस संसार से गुज़र सकेंइसलिए यहाँ हिंदी-काव्य-परंपरा को विभिन्न विभागों में वर्गीकृत किया गया है। इसमें छंद के भिन्न-भिन्न अनुशासनों और कालक्रमानुसार कविता को श्रेणीबद्ध किया गया है। इसके साथ ही समकालीन विमर्शों से संबंधित कविताविषयानुसार कविता और लोकप्रिय कविता भी एक स्थान पर एकत्र है।

हिंदी-काव्य-परंपरा के सभी प्रमुख कवियों का सम्मिलन हिन्दवी’ पर प्रस्तुत है। यहाँ कवियोंलेखकों और कलाकारों की आवाज़ में उनकी रचनाओं को ऑडियो और वीडियो रूप में भी रखा गया है।

हिन्दवी का प्रचार-प्रसार अधिकाधिक हो इसलिए इसे नई टेक्नालॉजी का इस्तेमाल करके डेस्कटॉप और लैपटॉप कम्प्यूटरों के साथ-साथ टैबलेट और मोबाइल फ़ोन पर भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

हिन्दवी का एक विभाग ई-पुस्तक’ श्रेणी भी हैजहाँ हिंदी की पुरानी किताबों के साथ-साथ हिंदी कविता और साहित्य से संबंधित आधुनिक पुस्तकों को भी डिजिटाइज़ करके संरक्षित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त यहाँ अनूदित और बाल-साहित्य का भी विशेष स्थान है और ब्लॉग का भी ताकि साहित्य के समृद्ध संसार से नित नया साक्षात्कार किया जा सके।

Sanjiv Saraf Founder

   
बोलिए