दिल्ली के फेरीवालों की एक बड़ी विशेषता यह थी कि अपने सौदे को एक बड़ी लच्छेदार आवाज़ में और अकसर सुरीले स्वर में और कभी-कभी तो गाकर बेचते थे। किसी साहित्यकार ने सच आवाज़ें सुनकर ऐसा लगता था कि इस्फ़हान के शहर चौक में ग़ज़ल पढ़ रहे हैं। दिल्ली के बारे में यह भी मशहूर था कि यहाँ हर आदमी चाहे वह पढ़ा-लिखा था या नहीं कलापूर्ण रूचि और संवेदनशील रखता था। फेरीवाले जो भी आवाज़ लगाते, वह आमतौर पर उनका अपना आविष्कार होता या अगर किसी और का भी होता तो उसमें अपनी तरफ़ से भी कुछ-न-कुछ जोड़ लेते। लेकिन जो कुछ भी कहते गागर में सागर भर देते और सुननेवालों को बढ़ा आनंद आता। आदमी को अगर चीज़ न भी लेनी होती तो भी फेरीवाले की आवाज़ सुनकर उसे रस आने लगता और उसे ख़रीदने की इच्छा उसके मन में पैदा हो जाती।
फेरीवालों का गाकर अपने सौदे को बेचने का रिवाज़ मुग़लों के ज़माने में शाहजहाँ के काल से शुरू हुआ। शाहजहाँ की इच्छा थी कि फेरीवाले उसकी नई राजधानी शाहजहाँनाबाद में अपनी चीज़ों को साफ़ और ऊँची आवाज़ में बेचें ताकि घर की औरतें अपने घरों की ड्योढ़ी पर ज़रूरत की चीज़ें ख़रीद सकें और फेरीवाले तथा राह चलते लोग उन्हें न देख सकें।
गर्मियों में आम, ख़रबूज़े, ककड़ी, तरबूज़ वगैरह की बहार होती। आमवाला चिल्लाता—
केराने का लडुवा, सरौली की बहार
लड्डू हैं पाल के, पाल के लड्डू
बासी परांठे के संग खा लो
रस के घड़े हैं ये चूसनेवाले।
ख़रबूज़ेवाला लहक-लहककर गाता और सबसे बाज़ी ले जाता—
नन्हें के अब्बा चक्कू लाना चख के लेना,
सच्ची कहना फीके या मीठे!
बीच में कोई शकरकंदवाला बोल उठता—
बिन कढ़ाई का हलवा, शकरकंदी।
ककड़ियोंवाला ककड़ियों को पानी से तर करता रहता और चिल्लाता—
लैला की उँगलियाँ, मजनूँ की पसलियाँ
तैरकर आई हैं बहते दरियाव में।
dilli ke pherivalon ki ek baDi visheshata ye thi ki apne saude ko ek baDi lachchhedar avaz mein aur aksar surile svar mein aur kabhi kabhi to gakar bechte the. kisi sahityakar ne sach avazen sunkar aisa lagta tha ki isfahan ke shahr chauk mein gazal paDh rahe hain. dilli ke bare mein ye bhi mashhur tha ki yahan har adami chahe wo paDha likha tha ya nahin kalapurn ruchi aur savendanshil rakhta tha. pherivale jo bhi avaz lagate, wo amtaur par unka apna avishkar hota ya agar kisi aur ka bhi hota to usmen apni taraf se bhi kuch na kuch joD lete. lekin jo kuch bhi kahte gagar mein sagar bhar dete aur sunnevalon ko baDha anand aata. adami ko agar cheez na bhi leni hoti to bhi pherivale ki avaz sunkar use ras aane lagta aur use kharidne ki ichchha uske man mein paida ho jati.
pherivalon ka gakar apne saude ko bechne ka rivaj mughlon ke zamane mein shahajhan ke kaal se shuru hua. shahajhan ki ichchha thi ki pherivale uski nai rajdhani shahajhannabad mein apni chizon ko saaf aur uunchi avaz mein bechen taki ghar ki aurten apne gharon ki DyoDhi par zarurat ki chizen kharid saken aur pherivale tatha raah chalte log unhen na dekh saken.
laDDu hain paal ke, paal ke laDDu basi paranthe ke sang kha lo
ras ke ghaDe hain ye chusnevale.
kharbuzevala lahak lahakkar gata aur sabse bazi le jata—
nanhen ke abba chakku lana chakh ke lena,
sachchi kahna phike ya mithe!
beech mein koi shakarkandvala bol uthtaa—
bin kaDhai ka halva, shakarkandi.
dilli ke pherivalon ki ek baDi visheshata ye thi ki apne saude ko ek baDi lachchhedar avaz mein aur aksar surile svar mein aur kabhi kabhi to gakar bechte the. kisi sahityakar ne sach avazen sunkar aisa lagta tha ki isfahan ke shahr chauk mein gazal paDh rahe hain. dilli ke bare mein ye bhi mashhur tha ki yahan har adami chahe wo paDha likha tha ya nahin kalapurn ruchi aur savendanshil rakhta tha. pherivale jo bhi avaz lagate, wo amtaur par unka apna avishkar hota ya agar kisi aur ka bhi hota to usmen apni taraf se bhi kuch na kuch joD lete. lekin jo kuch bhi kahte gagar mein sagar bhar dete aur sunnevalon ko baDha anand aata. adami ko agar cheez na bhi leni hoti to bhi pherivale ki avaz sunkar use ras aane lagta aur use kharidne ki ichchha uske man mein paida ho jati.
pherivalon ka gakar apne saude ko bechne ka rivaj mughlon ke zamane mein shahajhan ke kaal se shuru hua. shahajhan ki ichchha thi ki pherivale uski nai rajdhani shahajhannabad mein apni chizon ko saaf aur uunchi avaz mein bechen taki ghar ki aurten apne gharon ki DyoDhi par zarurat ki chizen kharid saken aur pherivale tatha raah chalte log unhen na dekh saken.