अधिकतर कवि लगभग कवि थे
अधिकतर कविता लगभग कविता
अधिकतर मनुष्य लगभग मनुष्य भी नहीं हो सके
पशुओं के साथ ऐसा नहीं रहा
वे अपनी पशुता में भरपूर थे
इसीलिए उनमें बची रही ज़रूरी मनुष्यता
किसी शेर ने किसी हिरण का शिकार करने के लिए दोस्ती नहीं की
एक रोटी के लिए सौ बार पूँछ हिलाते रहे कुत्ते
पशुओं ने संभोग के लिए प्रेम का बहाना नहीं बनाया
कभी किसी को नीचा नहीं दिखाया
किसी का अपमान नहीं किया
पशुओं के यहाँ विश्वास सुरक्षित रहा
और मनुष्यों के यहाँ क्षतिग्रस्त
पशु लगभग मनुष्यों से ज़्यादा मनुष्य रहे
मनुष्य न पशु हो सका न मनुष्य
लगभग लगभग वह सब कुछ था
सिवाय मनुष्य होने के।
adhiktar kawi lagbhag kawi the
adhiktar kawita lagbhag kawita
adhiktar manushya lagbhag manushya bhi nahin ho sake
pashuon ke sath aisa nahin raha
we apni pashuta mein bharpur the
isiliye unmen bachi rahi zaruri manushyata
kisi sher ne kisi hirn ka shikar karne ke liye dosti nahin ki
ek roti ke liye sau bar poonchh hilate rahe kutte
pashuon ne sambhog ke liye prem ka bahana nahin banaya
kabhi kisi ko nicha nahin dikhaya
kisi ka apman nahin kiya
pashuon ke yahan wishwas surakshait raha
aur manushyon ke yahan kshtigrast
pashu lagbhag manushyon se zyada manushya rahe
manushya na pashu ho saka na manushya
lagbhag lagbhag wo sab kuch tha
siway manushya hone ke
adhiktar kawi lagbhag kawi the
adhiktar kawita lagbhag kawita
adhiktar manushya lagbhag manushya bhi nahin ho sake
pashuon ke sath aisa nahin raha
we apni pashuta mein bharpur the
isiliye unmen bachi rahi zaruri manushyata
kisi sher ne kisi hirn ka shikar karne ke liye dosti nahin ki
ek roti ke liye sau bar poonchh hilate rahe kutte
pashuon ne sambhog ke liye prem ka bahana nahin banaya
kabhi kisi ko nicha nahin dikhaya
kisi ka apman nahin kiya
pashuon ke yahan wishwas surakshait raha
aur manushyon ke yahan kshtigrast
pashu lagbhag manushyon se zyada manushya rahe
manushya na pashu ho saka na manushya
lagbhag lagbhag wo sab kuch tha
siway manushya hone ke
स्रोत :
- रचनाकार : अनुराग अनंत
-
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.